Breaking News

हर महीने 3000 रुपये पेंशन पाने के लिए किसानों को देने होंगे ये डॉक्यूमेंट

नई दिल्ली। मोदी सरकार अब किसानों के लिए पेंशन स्कीम की शुरुआत करने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को किसान पेंशन स्कीम की शुरुआत करेंगे. इस पेंशन स्कीम के तहत किसानों को 60 साल होने के बाद 3000 रुपये बतौर पेंशन देने का प्रावधान किया गया है. अगर लाभ पाने वाले किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी.
एलआईसी किसानों के पेंशन फंड को मैनेज करेगा. अगले हफ्ते से इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. आइए जानते हैं कौन ले सकता है इस योजना का फायदा और क्या होने चाहिए जरूरी डॉक्यूमेंट किसान पेंशन योजना के लिए 18 से 40 साल तक के किसान आवेदन कर सकेंगे.
इस स्कीम में 60 साल से ऊपर के किसानों को 3000 रुपये तक प्रति माह पेंशन मिलेगी. किसानों के लिए ये स्कीम पूरी तरह से स्वैच्छिक होगी. इसमें आधा हिस्सा किसान और आधा हिस्सा सरकार वहन करेगी. अगले हफ्ते से इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो सकती है. अगर किसान हर महीने 100 रुपये जमा करता है तो सरकार उसमें हर महीने 100 रुपये जमा करेगी. इस तरह 60 साल की उम्र के बाद उसे 3000 तक की पेंशन मिलेगी. किसान पेंशन योजना पर करीब 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

No comments