Breaking News

नई सुविधा: डीटीओ ऑफिस मेंं 15 कामों के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

- परिवहन विभाग में एजेंटों का साम्राज्य खत्म करने के लिए हुई व्यवस्था
श्रीगंगानगर। परिवहन विभाग में अब 15 प्रकार की सेवाओं के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। राज्य सरकार ने यह व्यवस्था राज्य भर में परिवहन विभाग के कार्यालयों में फैले एजेंटों के साम्राज्य को खत्म करने के लिए लागू की है।  इसे लागू करवाने की जिम्मेदारी क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों एवं जिला परिवहन अधिकारियों को दी गई है।
जो लोग अपने काम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर परिवहन साफ्टवेयर 4.0 पर जाना होगा और वहां से वे आवेदन कर सकेंगे। आवेदक अब डीटीओ ऑफिस जाए बिना आवेदन कर सकेंगे। उन्हें विभाग के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। इन सेवाओं की फीस भी ऑनलाइन जमा हो जाएगी।
इन सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन
परिवहन विभाग द्वारा उपलब्ध करवाए गए इस नए फीचर के माध्यम से पता परिवर्तन कराना, डुप्लीकेट आरसी, डुप्लीकेट फिटनेस सर्टिफिकेट, रजिस्ट्रेशन रिन्युअल, अल्ट्रेशन ऑफ व्हीकल, एप्लीकेशन फॉर नोट ऑब्जेक्शन सर्टिर्फिकेट, आरसी सरेंडर, आरसी रिलीज कराने, मोबाइल नंबर अपडेट, एप्लीकेशन फॉर फिटनेस सर्टिर्फिकेट, ट्रांसफर ऑफ ऑनरशिप, ऑनलाइन जुर्माना, फीस, आरसी पर्टिकुलर, आरसी कैंसिल जैसी सुविधाएं ऑनलाइन प्राप्त की जा सकेंगी।
एजेंटों का दखल करेंगे खत्म
कई दशकों से परिवहन विभाग में एजेंटों की ही चलती है। हर काम में एजेंटों का दखल रहता है। लोगों की शिकायत होती है कि अगर वे अपने काम के लिए जाते हंै तो परिवहन विभागीय कर्मचारी उन्हें चक्कर कटवाते है। अंतत: उन्हें एजेेंटों का सहारा लेना पड़ता है। परिवहन विभाग ने ऑनलाइन व्यवस्था करके एजेंटों के दखल का खात्मा करने की ओर कदम बढ़ा दिया है। नई व्यवस्था से लोगों का जब घर पर बैठे ही पूरा काम हो जाएगा और आरसी या लाइसेंस सीधा घर पहुंच जाएगा तो एजेंटों का दखल  खत्म हो जाएगा। इसी कारण एजेंट नई व्यवस्था का विरोध कर रहे हैं।


No comments