Breaking News

अभी अटका है मण्डी में उपज खरीद का मसला

- कल शाम की बात, सुबह पूरी नहीं, वार्ता का दौर जारी
श्रीगंगानगर। नई धान मण्डी में किसानों से जिंसों की खरीद व्यवस्था पर  प्रशासन व व्यापारियों के बीच मंगलवार शाम बनी सहमति बुधवार सुबह फिर बिगड़ गई। पुन: सहमति बनाने के लिए बुधवार को दूसरे दिन भी कृषि उपज मण्डी समिति के अधिकारियों व मण्डी के व्यापारियों में वार्ताएं होती रहीं।
कल व्यापारियों ने मण्डी में दस ट्राली माल रोजाना की अनुमति देने, पास की संख्या बढ़ाने, रीको स्थित सब मंडी में हो रही खरीद फरोख्त पर अंकुश लगाने, जौ के अलावा अन्य जिसों की खरीद की अनुमति देने व नए लाइसेंसधारी को मण्डी से बाहर खरीद की छूट नहीं देने की मांगों के साथ आज से मण्डी बंद का एलान कर दिया था। इस घोषणा के बाद से प्रशासन व्यापारियों को राजी करने का प्रयास कर रहा है। आरएएस करतारसिंह पूनिया, संयुक्त निदेशक देवीलाल कालवा व मण्डी सचिव लाजपत राय खुराना की व्यापारियों के साथ कल शाम को हुई वार्ता में एक बार तो सहमति बन गई थी, लेकिन आज सुबह तक प्रशासन ने उपज खरीद व्यवस्था को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की।
ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल ने बताया कि जब तक प्रशासन मण्डी में खरीद व्यवस्था की पूरी जानकारी व्यापारियों के साथ साझा नहीं करता। तब तक व्यापारी जिंसों की खरीद को तैयार नहीं हैं। उनका भी प्रयास है कि कल से जिंसों की खरीद का काम फिर से शुरू हो जाए। इसी लिए प्रशासन के साथ लगातार वार्ता चल रही है।
दूसरी ओर मण्डी सचिव लाजपत राय खुराना ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देश के बाद गुरुवार से मण्डी में पांच के स्थान पर 10 ट्राली जिंस लाने की अनुमति दी जा रही है। व्यापारियों के साथ वार्ता में तय व्यवस्था के अनुसार दुकानें खोलने व जौ के साथ सरसों की खरीद पर सहमति बनाई जा रही है।
मण्डी में बुधवार को खरीद नहीं होने की घोषणा के कारण आज जिंसों की आवक भी नहीं हुई। कल जौ की आवक हुई थी। आज उसी माल का उठाव होता रहा।

No comments