Breaking News

लॉकडाउन के बीच शुरू हुई जौ की खरीद

- पायलट प्रोजेक्ट के साथ खुली धानमण्डी
श्रीगंगानगर। लॉकडाउन के दौरान ही नई धान मण्डी में गुरुवार से जौ की खरीद शुरू कर दी गई है। इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए मंडी में कम भीड़ के साथ खरीद व्यवस्था बनाई जा रही है। इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट के साथ नवाचार को अपनाया जा रहा है।
इसके तहत मण्डी में उपज लाने के लिए किसानों को ई पास जारी किए जा रहे हैं। गुरुवार को उपखण्ड अधिकारी उम्मेदसिंह रतनू व तहसीलदार संजय गर्ग ने मण्डी में उपस्थित रहकर जौ खरीद व्यवस्था की निगरानी की। दोपहर में जिला कलेक्टर शिव प्रसाद मदन नकाते ने भी मण्डी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
उपखण्ड अधिकारी उम्मेदसिंह रत्नू ने बताया कि कोरोना संक्रमण के संबंध में जारी एडवाइजरी की पालना करते हुए मण्डी में एक बार तीस दुकानों को क्रमानुसार खोलने की अनुमति दी गई है। एक दुकान के लिए एक व्यापारी व उसके एक सहयोगी के अलावा चार मजदूरों को मण्डी में प्रवेश दिया गया है। इनके लिए गेट नम्बर एक निर्धारित किया गया है। इस गेट से आने वाले सभी लोगों की मेडिकल जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। इसी तरह गेट नम्बर तीन से किसानों को प्रवेश के लिए आरक्षित किया गया है। किसानों को भी मेडिकल जांच व सेनेटाइजेशन के बाद ही मण्डी में प्रवेश दिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि एक व्यापारी एक दिन में तीन किसानों को ही ई टोकन दे रहा है। ताकि मण्डी में किसानों की भीड़ नहीं हो। मण्डी के गेट नंबर दो से किसानों के बाहर जाने की व्यवस्था की गई है। सभी मजदूरों से ऐप भी डाउनलोड करवाया जा रहा है। ताकि उनकी लोकेशन ट्रेस होती रहेगी।
लॉक डाउन के बीच मण्डी में खरीद व्यवस्था बनाने के लिए सीओ सिटी इस्माइल खां, कोतवाल गजेन्द्र सिंह भी पूरा दिन मण्डी परिसर में ही रहे।
यह होगी परिवहन व सुरक्षा व्यवस्था
मण्डी में परिवहन व्यवस्था के तहत ट्रैक्टर, ट्रक खाली अथवा जिंस से भरे हुए होने पर पास की आवश्यकता नहीं होगी। मंडी प्रांगण में लोडिंग व गोदाम में अनलोडिंग का काम मजदूरों का एक ही दल करेगा। तुलाई व्यवस्था के तहत धर्मकांटे का चयन आढ़तिया व किसान के संबंधों के आधार पर परस्पर सहमति व विश्वास के अनुसार किया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक पुलिस व 4 होमगार्ड जवान प्रत्येक गेट पर नियुक्त किए गए हैं। एक पुलिस तथा 4 होमगार्ड जवान प्रत्येक ब्लॉक में भी तैनात किए गए हैं। मंडी प्रांगण की निगरानी सीसीटीवी कैमरों तथा ड्रोन के माध्यम से की जा रही है।
पांच हजार क्विंटल आवक
 मण्डी खुलने के साथ ही जौ की आवक भी शुरू हो गई है। पहले दिन साठ से सत्तर ट्रालियों के माध्यम से लगभग पांच हजार क्विंटल जौ की आवक रही। बोली के दौरान भाव उच्चतम 1373 रुपये व न्यूनतम 1200 रुपये प्रति क्विंटल लगाया गया।

No comments