Breaking News

बजरी के अवैध खनने पर कार्रवाई के आदेश

- वीडियो कॉन्फ्रेंस में मुख्य सचिव ने दिए सख्त निर्देश
- टीमें गठित करके पकड़ो खनन माफियाओं को
श्रीगंगानगर। अवैध खनन करके बजरी की बिक्री करने वाले खनन माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश राज्य सरकार ने जारी किए हैं। इस संबंध में राज्य सरकार के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए  जिला अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते, पुलिस अधीक्षक हेमंत शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी सुमन डेलू, खनन अभियंता छगनलाल को निर्देश दिए कि बजरी के अवैध खनन व बिक्री पर सख्ती से प्रतिबंध लगाया जाये। पुलिस, खनन व परिवहन विभाग की टीमें गठित करके चैक पोस्ट बना कर अवैध रूप से खनन करके चोरी से बजरी लेकर आने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहाकि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।
मुख्य सचिव ने कहाकि दूसरे जिलों से बजरी का अवैध खनन करके जिले में लेकर आने पर वाहनों को जब्त किया जाये। इनसे भारी जुर्माना राशि वसूली जाये। कार्रवाई से बचने के लिए खनन माफिया जिन-जिन रास्तों का उपयोग करते हैं, वहां चैक पोस्ट बना कर वाहनों को जब्त किया जाये। वीसी के दौरान खनन अभियंता छगनलाल ने अब तक बजरी के अवैध खनन व बिक्री पर हुई कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत की।
मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टर को बजरी के अवैध कारोबार पर कार्रवाई करने की समीक्षा करने के निर्देश दिए।
खनन अभियंता ने बताया कि मुख्य सचिव के आदेश पर टीमें गठित की जा रही है। मुख्य सचिव ने आज से बजरी के अवैध खनन व बिक्री करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि सूरतगढ़ मार्ग पर एक धर्मकांटा पर प्रतिदिन बजरी की मंडी लगती है। बीकानेर से अवैध खनन करके लाई गई बजरी के दाम कुछ दलाल तय करते हैं। बजरी के धंधे पर कुछ लोगों का एक छत्र राज है। सूरतगढ़ व श्रीगंगानगर के बीच बजरी के दामों में दुगुना अंतर होता है।

No comments