Breaking News

जिले में दो मार्च को होगा प्रश्नपत्रों का वितरण

- अजमेर बोर्ड ने रवाना की परीक्षा सामग्री, प्रारम्भ किया कंट्रोल रूम
श्रीगंगानगर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से पांच मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से सामग्री भेजने का काम शुक्रवार से शुरू कर दिया गया है। यह परीक्षा सामग्री बोर्ड कार्मिकों के साथ वाहनों के माध्यम से भेजी जा रही है। प्रश्नपत्र सीधे प्रिन्टिंग प्रेस से एक मार्च को वितरण केन्द्रों पर पहुंचना शुरू होंगे।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सोनी ने बताया कि श्रीगंगानगर जिले में प्रश्रपत्रों का वितरण दो मार्च को होगा। इसके लिए वितरण केन्द्र एसडी बिहाणी स्कूल में व्यवस्था की जा रही है।
उधर, समस्या समाधान के लिए अजमेर बोर्ड कार्यालय में शुक्रवार से कंट्रोल रूम प्रारम्भ कर दिया गया है। यह कंट्रोल रूम तीन अप्रेल तक 24 घण्टे कार्यरत रहेगा। परीक्षा संबंधी किसी भी परेशानी के लिए दूरभाष नम्बरों पर सम्पर्क कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, संम्पर्क नम्बर नोट कराने होंगे। दर्ज शिकायत के क्रमांक से समाधान की जानकारी मिल सकेगी। जानकारी नियमित rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। बोर्ड कन्ट्रोल रूम फोन नम्बर 0145-2632866, 2632867, 2632868 पर सम्पर्क किया जा सकता है। फैक्स नम्बर- 001452632869 हैं।
वहीं, दूसरी ओर उच्च माध्यमिक/वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के प्रवेश पत्र 24 फरवरी को अपलोड कर दिए गए हैं और माध्यमिक/ प्रवेशिका/व्यावसायिक परीक्षा के प्रवेश पत्र 27 फरवरी को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। स्कूलों की ओर से इनका वितरण शुरू कर दिया गया है। शाला प्रधान या अग्रेषण अधिकारी प्रवेश पत्रों को डाउनलोड करके हार्ड कॉपी निकालेंगे। उसमें मुद्रित सभी प्रविष्टियों की जांच कर वितरण करेंगे। यदि किसी प्रवेश पत्र पर परीक्षार्थी का फोटो मुद्रित नहीं हो अथवा अस्पष्ट या त्रुटिपूर्ण हो तो परीक्षार्थी का सही फोटो लगवाकर प्रमाणित कर प्रवेश पत्र परीक्षार्थी को वितरित करेंगे और बोर्ड कार्यालय को सूचना करेंगे।
यह परीक्षा टाइम टेबल
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने की सीनियर सैकंडरी और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाएं 5 मार्च से प्रारंभ होंगी। सीनियर सैकंडरी की परीक्षाएं 3 अप्रेल को समाप्त होगी। परीक्षाएं सुबह 8.30 से 11.45 बजे के सत्र में होंगी। दसवीं बोर्ड की पहली परीक्षा अंग्रेजी विषय की 12 मार्च 2020 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय सुबह 8:30 से 11:45 के बीच होगा। प्रदेश में करीब 5800 परीक्षा केन्द्र हंै और यहां पर बीस लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देंगे।


No comments