Breaking News

मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी व प्रधानाचार्य को थमाया नोटिस

- विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा का लाभ देने में लगा दिए तीन साल
श्रीगंगानगर। विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना के तहत बीमीत छात्रा को क्लेम की राशि देने में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी व प्रधानाचार्य की बड़ी लापरवाही सामने आई है। अधिकारियों ने मृतक छात्रा के परिजनों को बीमा की राशि देने में तीन वर्ष का समय लगा दिया। इस मामले को जिला कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए दोनों अधिकारियों को 17 सीसीए का नोटिस जारी करके जवाब तलब किया है।
जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते ने अनूपगढ़ के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी नरेश मान व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 20 एलएम लूणियां के प्रधानाध्यापक हरपाल सहारण को नोटिस जारी करके कहा है कि विद्यालय की छात्रा गगनप्रीत कौर पुत्री सर्वजीत सिंह कक्षा दसवीं की 14 दिसम्बर 2016 को गांव 3 जेएम से 20 एलएम स्कूल में जाते वक्त सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। इस पर जिला प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री सहायता कोष से 50 हजार रुपए का मुआवजा प्रदान कर दिया गया था।
जिला कलेक्टर ने प्रधानाध्यापक हरलाल सहारण को थमाये नोटिस में कहा है कि छात्रा सर्वजीत कौर का विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना का दावा प्रपत्र जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्ष्ज्ञा एवं राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग श्रीगंगानगर को प्रेषित किया गया, लेकिन आपने छात्रा के दावे के निस्तारण में कोई रूचि नहीं लेने के कारण दावे का निस्तारण करने में तीन वर्ष से अधिक का समय लग गया। नियमानुसार मृत्यु दिनांक से 6 माह के बीच प्रावधायी निधि विभाग को दावा भेज कर बीमीत राशि दिलवानी चाहिए थी। ऐसे में आपने छात्रा के दावे को गंभीरता से नहीं लिया। इस मामले में राजकीय कत्र्तव्यों के प्रति लापरवाही एवं उदासीनता को प्रकट करने के दोषी करार दिए जाते हैं। नोटिस में प्रधानाध्यापक से जवाब तलब किया गया है।
इसी तरह के आरोपों के साथ मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अनूपगढ़ नरेश मान को नोटिस जारी करके जवाब तलब किया गया है।

No comments