Breaking News

दूसरे चरण के लिये मतदान दल रवाना

- पंचायत आम चुनाव 2020
- निष्पक्ष व शान्तिपूर्वक चुनाव करवाना कार्मिकों की जिम्मेदारी: जिला कलेक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद एम नकाते ने कहा कि पंचायती राज आम चुनाव 2020 शान्तिपूर्वक व निष्पक्षता के साथ पूर्ण करवाना सभी चुनाव कार्मिकों की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त व्यवस्था की गई है।
श्री नकाते मंगलवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय में दूसरे चरण के मतदान के लिये मतदान दलों की रवानगी के अवसर पर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी प्रकार की गलती की संभावना नही रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पंच पद के लिये बैलेट पेपर से तथा सरपंच पद का चुनाव ईवीएम से होगा, जिसका प्रशिक्षण दिया जा चुका है, फिर भी किसी कार्मिक को शंका हो तो प्रशिक्षण पुन: लेकर रवानगी लें। पंच व सरपंच की मतगणना के लिये अलग-अलग दो टीमे बनाकर मतगणना की जाये। अगर कही दो उम्मीदवारों के मध्य बराबर-बराबर मत हो तो ऐसी स्थिति में पर्ची के माध्यम से निर्णय होगा। इस कार्य की विडियोग्राफी करवाना सुनिश्चित करेगें। मतदान व मतगणना के समय कोई व्यक्ति कार्य में बाधा डाल रहे हो, तो ऐसे समय में भी विडियाग्राफी की जानी चाहिए।
एडीएम प्रशासन एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गुंजन सोनी ने बताया कि चुनाव में लगाये गये सैक्टर ऑफिसर के बराबर ही पुलिस पार्टियों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि ईवीएम का प्रशिक्षण पूर्व में दिया जा चुका है, फिर भी किसी कार्मिक को आशंका हो तो उसका निवारण कर लें। मतदान दल अपनी चुनाव सामग्री लेने के पश्चात भली प्रकार से देख ले, कि सूची के अनुसार चुनाव सामग्री प्राप्त हो गई है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता अरविन्द जाखड़, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सोनी, नवनीत, अशोक शर्मा तथा मदनलाल सोनी ने मतदान दलों को आयोग के निर्देशों की जानकारी दी तथा चुनाव प्रक्रिया को भली प्रकार से समझाया।


No comments