Breaking News

पतंगबाजी में चायनीज मांझे का खुलेआम उपयोग

- जिले भर में पुलिस ने एक भी दुकान पर नहीं की कार्रवाई
श्रीगंगानगर। पतंगबाजी में सिंथेटिक, चाइनीज मांझा का उपयोग करने व बिक्री पर प्रतिबंध होने के बावजूद जिले भर में लोगों ने जमकर इसका उपयोग किया, लेकिन पुलिस ने जिले भर में एक भी दुकान पर छापेमारी नहीं की। जयपुर में मकर संक्राति पर चायनीज मांझे के उपयोग से सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार गत दिवस जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट शिवप्रसाद एम नकाते ने धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए सिंथेटिक, चाइना मेड व कांच से निर्मित मांझे का उपयोग करने व इसकी बिक्री करने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए थे। आदेश पालना के लिए पुलिस प्रशासन को लिखा गया था।
थाना प्रभारियों को चाइनीज मांझे की बिक्री करने वाले दुकानदारों पर छापेमारी करके जब्ती करने के आदेश दिए थे, लेकिन पुलिस प्रशासन के पास यह आदेश फाइलों में ही दब कर रह गये। लोहड़ी व मकर संक्राति के अवसर पर जिले भर के लोगों ने पतंगबाजी का लुत्फ उठाया और चाइनीज मांझे का उपयोग किया। दुकानदार भी ग्राहक द्वारा चाइनीज मांझा मांगने पर धड़ल्ले से उपलब्ध करवा रहे हैं।
गौरतलब है कि चाइनीज मांझा बेचने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई के लिए गृह विभाग के एडीशनल चीफ स्केटरी भी प्रदेश के जिला कलेक्टरों व पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी कर चुके हैं। लेकिर इन आदेशों की पालना नहीं की गई।


No comments