Breaking News

श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में कल रात से बदलेगा मौसम

- कल से वर्षा और ओलावृष्टि की संभावना
श्रीगंगानगर। हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में जल्द ही सर्दी बढऩे के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और दोनों जिलों में संभावित बरसात के कारण ऐसा होने जा रहा है।
मौसम विभाग ने 12 दिसंबर से मौसम में बदलाव होने की संभावना जताई है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने भी 11 दिसम्बर की रात और 12 व 13 दिसंबर को श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों मेंं बरसात होने और ओलावृष्टि का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग ने भी 12 एवं 13 दिसम्बर को श्रीगंगानगर मेंं गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना व्यक्त की है।
स्काईमेट के अनुसार राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बीस दिनों से अधिक समय से शुष्क मौसम देखा जा रहा है। अब एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंच जाएगा और यह दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिचलन को प्रेरित करेगा। इसके मद्देनजर 11 दिसंबर की रात तक राजस्थान के पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश शुरू होने के आसार हैं।
विशेषज्ञों के अनुसार, 12 दिसंबर तक बारिश बढ़ेगी और यह श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सीकर, जयपुर, अलवर, भरतपुर, झुंझुनू, दौसा, और सवाई माधोपुर में व्यापक रूप से फैल जाएगी। वर्षा के समय, अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। दिन का तापमान तीन से चार डिग्री तक कम हो सकता है जबकि इन क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि हो सकती है।
स्काईमेट का कहना है कि 13 दिसंबर तक बारिश की गतिविधियां धीमी हो जाएंगी। लेकिन हनुमानगढ़, झुंझुनू, अलवर और भरतपुर में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश जारी रह सकती है।
बारिश होने के बाद, राजस्थान के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। नॉर्थर्ली सर्द हवाओं के शुरू होने के कारण राजस्थान के पश्चिमी भागों में तापमान में उल्लेखनीय गिरावट देखी जाएगी।


No comments