Breaking News

अब सभापति चुनाव की ओर लगीं निगाहें

- भाजपा और कांग्रेस के नेता जोड़-तोड़ मेंं लगे
- सभापति का चुनाव 26 एवं उप सभापति चुनाव 27 नवम्बर को
श्रीगंगानगर। श्रीगंगानगर नगर परिषद चुनाव की मतगणना होने के बाद अब सबकी निगाहें सभापति के चुनाव की ओर लगी हुई हैं। जहां एक ओर राजनीतिक दलों में नगर परिषद में अपना सभापति आसीन कराने के लिए मशक्कत चल रही है, वहीं आम लोग पूरी दिलचस्पी से सभापति चुनाव की ओर टकटकी लगाकर देख रहे हैं। भाजपा एवं कांग्रेस जोड़-तोड़ में लगे हुए हैं।
नगर परिषद के सभापति पद के लिए लोक सूचना 20 नवंबर को जारी होगी। नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 21 नवंबर होगी जबकि नामांकन पत्रों की जांच 22 नवंबर को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अन्तिम तिथि 23 नवंबर रहेगी। इसी दिन नामांकन वापस लेने का समय समाप्त होने के तुरंत बाद चुनाव चिह्नों का आवंटन कर दिया जाएगा।
सभापति पद के लिए मतदान 26 नवंबर को प्रात: 10 बजे से अपराह्व 2 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी।
 उप सभापति का चुनाव 27 नवंबर को होगा। चुनाव प्रक्रिया के लिए बैठक प्रात: 10 बजे प्रारंभ होगी, नामांकन पत्रों का प्रस्तुतीकरण प्रात: 11 बजे, नामांकन पत्रों की जांच प्रात: 11.30 बजे, नामांकन वापसी अपराह्व 2 बजे तक और मतदान यदि आवश्यक हुआ तो अपराह्व 2.30 बजे से 5 बजे तक कराया जाएगा। मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी।
ये सूचनाएं देनी होंगी स्टाम्प पेपर पर
सभापति चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को अपने दोषसिद्धि एवं विचाराधीन आपराधिक मुकदमों, संतानों की सूचना, घर में कार्यशील स्वच्छ शौचालय तथा खुले में शौच नहीं जाने के संबंध में निर्धारित घोषणा पत्र या अंडरटेकिंग 50 रुपए के नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प पेपर पर शपथ पत्र एवं सांख्यिकी सूचना के लिए फॉर्म में भरकर प्रस्तुत करना आवश्यक होगा। किसी प्रत्याशी के नामांकन पत्र के साथ उक्त दस्तावेजों को संलग्न नहीं किए जाने की स्थिति में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा कमी की पूर्ति के लिए मीमो जारी किया जाएगा। निर्धारित समयावधि के पश्चात् भी अभ्यर्थी द्वारा कमी की पूर्ति नहीं की जाती है तो संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उसका नामांकन पत्र अस्वीकार किया जा सकेगा।
किस वर्ग के प्रत्याशी के लिए कितनी अमानत राशि
सभापति पद निर्वाचन में सामान्य वर्ग के लिए 20,000 एवं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं महिला उम्मीदवार के लिए 10,000 रुपए अमानत राशि जमा करानी होगी।


No comments