Breaking News

फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन के फेस्टिव डिस्काउंट्स की जांच करेगी सरकार

नई दिल्ली। इस साल फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों फ्लिपकार्ट तथा ऐमजॉन द्वारा दिए गए भारी-भरकम डिस्काउंट की सरकार जांच करेगी कि उन्होंने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने रॉयटर्स को यह जानकारी दी है। केंद्र सरकार ने ऑफलाइन कारोबार करने वाले 13 करोड़ कारोबारियों को बड़े ऑनलाइन डिस्काउंट से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए फरवरी में स्नष्ठढ्ढ के नियमों में बदलाव किया था।
नियमों में बदलाव की वजह से ई-कॉमर्स कंपनियों को अपने बिजनस स्ट्रक्चर में बदलाव करना पड़ा था। सरकार के कदम की अमेरिका ने कड़ी आलोचना की थी, जिसके बाद भारत तथा अमेरिका के व्यापारिक संबंधों में खटास आ गई थी। ऐमजॉन तथा फ्लिपकार्ट का कहना है कि उन्होंने नियमों का पालन किया है, जबकि स्थानीय कारोबारी संगठनों ने कहा है कि फेस्टिव सीजन को लेकर चल रहे ऑनलाइन सेल में भारी-भरकम डिस्काउंट दिया जा रहा है और किसी-किसी मामले में यह 50त्न से भी अधिक है।
रॉयटर्स ने फ्लिपकार्ट द्वारा सेलर्स को भेजे गए ई-मेल तथा ट्रेनिंग मटीरियल्स को देखा है, जिसमें उसने डिस्काउंट पर सामान बेचने वाले सेलर्स से मिलने वाले सेल्स कमिशन को कम करने की पेशकश की है।

No comments