Breaking News

पहचान पत्र के बिना होगी दिल्ली एयरपोर्ट पर एंट्री! बदलने वाली है सिक्योरिटी से जुड़ी ये चीजे

नई दिल्ली। हो सकता है आने वाले दिनों में जब आप एयरपोर्ट जाएं तो सुरक्षा जांच के लिए आपकी तलाशी कोई सुरक्षाकर्मी ना ले. एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी बीसीएएस धीरे-धीरे फिजिकल फ्रिस्किंग के बजाय बॉडी स्कैनर तकनीक को पूरे देश में लागू करना चाहती है. इस तकनीक में बिना व्यक्ति को छुए उसके शरीर की पूरी स्कैनिंग की जा सकती है.
बीसीएएस इसके लिए अगले 1 साल में सभी बड़े एयरपोर्ट पर और अगले 2 सालों में देश के सभी 84 एयरपोट्र्स पर फुल बॉडी स्कैनर मशीन लगाने जा रही है.
आपको बता दें कि डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए सरकार अब हवाई यात्रा को भी पेपरलैस करने जा रही है. यानी अब हवाई यात्रा के दौरान यात्री को पहचान के लिए अपने साथ आईडी कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होगी. यात्री का चेहरा ही उसका आईडी कार्ड होगा.
दिल्ली एयरपोर्ट पर ये सर्विस जल्द शुरू की जाएगी. दिल्ली एअरपोर्ट पर बोर्डिंग सिस्टम को जल्द ही पेपरलैस किया जाएगा. यहां यात्रियों की एंट्री फेशियल रिकॉग्निशन यानी फेस स्कैन के बाद होगी. दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर और प्राइवेट एयरलाइंस विस्तारा जल्द ही एयरपोर्ट पर फेशियल रिकॉग्निशन बोर्डिंग सिस्टम का ट्रायल शुरु करने जा रहे.

No comments