Breaking News

पंजाब में नशा सप्लाई करने वाले राजस्थान के तस्करों पर नजर

- पुलिस और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो मिलकर करेंगे कार्रवाई
श्रीगंगानगर। राजस्थान और अन्य राज्यों में बैठकर पंजाब में नशा सप्लाई करने वाले तस्कर अब जल्द बच नहीं सकेंगे क्योंकि पंजाब पुलिस को अब केंद्र सरकार का नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) भी ज्वाइंट ऑपरेशन में साथ देगा।
तस्करों को हर तरफ से घेरने की रणनीति के मद्देनजर यह योजना बनाई गई है। कल जालंधर में रखी मीटिंग में पंजाब पुलिस के अलावा इंटेलिजेंस, काउंटर इंटेलिजेंस, नशा पकडऩे को बनी स्पेशल टास्क फोर्स व एनसीबी के अधिकारी शामिल हुए।
बैठक में बेहतर तालमेल पर जोर देते हुए तमाम नशा तस्करों को बाहर से पकडऩे में आपसी सहयोग का फैसला किया गया। चूंकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब से नशा खत्म करने की शपथ ली थी और कुछ दिन पहले वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिले थे। माना जा रहा है कि यहां से नशे के नासूर को खत्म करने के लिए यह पहल हुई है। 
असल में पंजाब में सारा नशा बाहर से ही सप्लाई किया जाता है। इस वजह से पुलिस, एसटीएफ, काउंटर इंटेलिजेंस तभी नशा तस्करों को पकड़ पाती है, जब वो पंजाब में दाखिल हों। जब भी उन्हें पकड़ा जाता है तो यह पता चलता है कि वो पैसे के लिए यह नशा सप्लाई करने पंजाब पहुंचे थे और असली तस्कर बाहरी राज्यों में ही छिपे हुए हैं। दूसरे राज्यों से तस्करों को पकड़ कर लाने में राज्य की सीमाओं की बंदिश बन जाती थी और उस राज्य की पुलिस को भरोसे में लेकर कार्रवाई में वक्त लग जाता था। ऐसे में पुलिस नशा तस्करी की चैन को पूरी तरह नहीं तोड़ पाती है और तस्कर दूसरे लोगों के जरिए नशे की तस्करी करवाते रहते हैं।
पंजाब में पिछले कुछ दिनों में पकड़े गए नशे के मामलों की जांच से पता चला है कि पंजाब में दिल्ली से हेरोइन, राजस्थान व मध्य प्रदेश से अफीम, जम्मू से पोस्त, उत्तराखंड से मेडिकल नशा, बिहार व पश्चिम बंगाल से गांजा सप्लाई हो रहा है।
पुलिस, इंटेलिजेंस एजेंसियां व एसटीएफ यहां आने पर तो उन्हें पकड़ लेती है लेकिन पूछताछ में पता चलता है कि मुख्य तस्कर बाहरी राज्यों में ही बैठे हुए हैं, जो पैसे का लालच देकर यहां नशा सप्लाई करवा रहे हैं। इसलिए अब पुलिस व दूसरी एजेंसियों के पास नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का सहयोग होगा तो इनके जरिए वो दिल्ली या किसी दूसरे राज्य में आसानी से कार्रवाई कर मुख्य तस्करों को पकड़ सकेंगे।

No comments