Breaking News

कलेक्टर की जन सुनवाई से जन हुआ परेशान

- वीडियो काँफ्रेंस हॉल में अधिकारियों के बैठने तक की जगह नहीं
श्रीगंगानगर। जिला कलेक्टर की जन सुनवाई इन दिनों जन पर भारी पड़ रही है। हालत यह है कि पहले जन सुनवाई कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ करती थी। तब समस्या लेकर आने वाले लोग एक-एक करके कलेक्टर से मिलते और सभागार के बाहर आसानी से बैठ जाते थे।
इसके अलावा सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से मौके पर ही बातचीत हो जाती थी और समस्या का निदान भी तुरंत हो जाता। लेकिन पिछले पांच-छ: महीनों से जनसुनवाई करने का तौर-तरीका ही बदला हुआ है।
अब वीडियो काँफ्रेंस रूम में जन सुनवाई होती है। इस कारण वहां अधिकारियों के बैठने की जगह ही बहुत कम है तो अन्य परिवादी धूप में ही बाहर खड़े रहते हैं। आज काफी संख्या में परिवादी बाहर खड़े थे।
करीब दो घंटे तक इन्हें जन सुनवाई करने के लिए बुलाया ही नहीं गया, क्योंकि जन सुनवाई में कलेक्टर नहीं थे। उनकी जगह एडीएम सिटी जन सुनवाई कर रहे थे। प्रशासन का यह तर्क रहता है कि वे वीडियो काँफ्रेंस के जरिए अन्य सभी एसडीओ से बातचीत कर लेते हैं।
इससे उन्हें आने की जरूरत नहीं पड़ती और समस्या का समाधान हो जाता है, जबकि इसके विपरीत जनता को परेशानी उठानी पड़ती है।
कई प्रकरणों में तो कोई कार्यवाही ही नहीं हो रही। हर बार प्रशासन रिपोर्ट मांगने को कहकर अपना पल्ला झाड़लेता है।
एडीएम ने वीसी रूम में शुरू की जनसुनवाई
श्रीगंगानगर (एसबीटी)। एडीएम सिटी ने आज वीडियो काँफ्रेंस रूम में जनसुनवाई शुरू की। इस दौरान कई विभागों के अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे। सतर्कता समिति में लगाए गए प्रकरणों को सर्वप्रथम देखा गया। जिन विभागों से विभिन्न प्रकरणों में रिपोर्ट मांगी गई थी, उनसे जवाब मांगा गया।
जिस विभाग ने रिपोर्ट नहीं भेजी, उसके खिलाफ एक्शन की बात कही गई। सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों पर बारी-बारी से जानकारी ली गई। इस अवसर पर कई प्रकरणों को निपटाने का दावा भी किया गया।


No comments