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ऐमजॉन ने भारत में फूड रिटेल बिजनस में लगाए 240 करोड़ रुपये

बेंगलुरु। दुनिया की टॉप ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल ऐमजॉन ने भारत में अपने फूड रिटेल बिजनस में लगभग 3.5 करोड़ डॉलर (240 करोड़ रुपये) का निवेश किया है। इस बिजनस के जरिए कंपनी के देश में ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस पर ग्रॉसरी और अन्य पैकेज्ड फूड प्रॉडक्ट्स की बिक्री की जाती है। भारत ने ई-कॉमर्स में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (स्नष्ठढ्ढ) के लिए गाइडलाइंस में हाल ही में बदलाव किया था, जिससे ऐमजॉन को फूड रिटेल में इनवेस्टमेंट को लेकर मुश्किल होने की आशंका बनी थी। ऐमजॉन रिटेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को अपनी मौजूदा शेयरहोल्डर ऐमजॉन कॉरपोरेट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड से इस इन्वेस्टमेंट का एक बड़ा हिस्सा मिला है। आसियान देशों में फूड रिटेल बिजनेस से जुड़ी ऐमजॉन कॉरपोरेट होल्डिंग्स सिंगापुर में मौजूद है। 240 करोड़ रुपये के इस इन्वेस्टमेंट में इसकी अमेरिकी पैरेंट कंपनी ऐमजॉन ने भी कुछ रकम लगाई है। ऐमजॉन के इस इन्वेस्टमेंट से कंपनी के भारत में फूड और ग्रॉसरी रिटेल बिजनेस बढ़ाने की योजना पर आगे बढऩे का संकेत मिल रहा है। ऐमजॉन फूड रिटेल सेगमेंट में काफी संभावनाएं देख रही है। भारत में 2018 में 880 अरब डॉलर के कुल रिटेल मार्केट में फूड और ग्रॉसरी की हिस्सेदारी करीब 540 अरब डॉलर की थी। डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड ने पिछले वर्ष दिसंबर में जारी प्रेस नोट 2 में ई-कॉमर्स कंपनियों प्लेटफॉर्म पर कंपनी से जुड़ी फर्मों को बिक्री करने से रोक दिया था। बाद में सरकार ने स्पष्ट किया था कि फूड रिटेल जैसे अन्य सेगमेंट में ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के लिए गाइडलाइंस में संशोधन का असर नहीं पड़ेगा।

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